5G तकनीक को लेकर सरकार और टैलिकॉम कंपनियों के बयान अलग-अलग क्यों?

टैकतंत्र

टैक डेस्क: पिछले दो वर्षों से भारतीय बाजार में 5G की लॉन्चिंग को लेकर माहौल बनाया जा रहा है। हर महीने कम-से-कम 10 से 15 स्मार्टफोन 5जी तकनीक की सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च हो रहे हैं, लेकिन सच्चाई अभी किसी को भी वास्तव में मालूम नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दो सालों में 200 से अधिक 5G फोन्स लॉन्च हो चुके हैं, लेकिन अभी तक लोगों को 5जी नेटवर्क नहीं मिला है। Xiaomi ने हाल ही में एक दावा किया है जिसके मुताबिक मई 2020 से लेकर जून 2022 तक कंपनी ने 70 लाख 5जी फोन्स बेच दिए हैं। इन 5G फोन्स की बिक्री उस समय हुई है जिस समय देश में 5G तकनीक ही उपलब्ध नहीं है।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो ने कहा था कि वह अपनी 5G तकनीक की लॉन्चिंग के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाएगी, लेकिन 15 अगस्त के मौके पर कंपनी ने 5जी नेटवर्क लॉन्च नहीं किया। अब 29 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक है तो उम्मीद की जा रही है कि 29 अगस्त को ही कंपनी 5जी की लॉन्चिंग करेगी या फिर लॉन्चिंग की सटीक तारीख का ऐलान करेगी।

इन 13 शहरों में सबसे पहले लॉन्च होगा 5G!

1.  अहमदाबाद

2.  बेंगलुरु

3.  चेन्नई

4.  चंडीगढ़

5.  दिल्ली

6.  गुरुग्राम

7.  हैदराबाद

8.  गांधीनगर

9.  कोलकाता

10. जामनगर

11. लखनऊ

12. मुंबई

13. पुणे

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *