Subhas Chandra Bose death: नेताजी के परिवार की करवाई नेहरू ने जासूसी

देश

नेशनल डेस्कः नेताजी सुभाष चंद्र बोस का पूरा जीवन किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रहा है। एक्शन रोमांस और रहस्य ये तीनों ही उनके जीवन का हिस्सा रहे हैं। अपनी सेक्रेटरी एमिली से प्रेम विवाह किया था, जो कि ऑस्ट्रिया की रहने वाली थीं। बता दें कि सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक नेताजी की मौत 18 अगस्त 1945 को ताइवान में हुए एक प्लेन क्रैश में हो गई थी। वे मंचुरिया जा रहे थे।

उनके प्लेन के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी 23 अगस्त को जापान की एक संस्था ने सार्वजनिक करी। लेकिन इसके कुछ दिन बाद जापान सरकार ने विमान हादसे की खबर को गलत बताया, और कहा कि उस दिन ताइवान में कोई भी विमान हादसा नहीं हुआ था। वहीं पंडित नेहरू ने बोस परिवार की दो दशकों तक जासूसी करवाई थी। ये बात अप्रैल 2015 में इंटैलिजैंस ब्यूरो की दो फाइलें सार्वजनिक होने पर पता चली। ऐसी 37 सीक्रेट फाइलें भारत सरकार ने सार्वजनिक कर दी। लेकिन इन फाइलों से ऐसे पुखता सबूत नहीं मिले, जो दावा कर सकें कि सुभाष चंद्र बोस की मौत विमान हादसे में ही हुई थी। हालांकि नेताजी समर्थकों का मानना है कि वे देश की आजादी के वक्त जीवित थे। इसलिए आज भी उनकी मौत रहस्य बनी हुई है।

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *