युवावर्ग को स्वावलम्बी, रोजगारोन्मुख बनाना विकसित समाज की आधार शिला: सीमा त्रिखा

अन्य
हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर चर्चा सत्र के दौरान
जिला उच्चतर शिक्षा अधिकारी व राजकीय महिला महाविद्यालय फरीदाबाद की प्राचार्या डॉ. सुनिधि

फरीदाबाद डैस्क: हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा है कि युवावर्ग को स्वावलम्बी और रोजगारोन्मुख बनाना विकसित समाज की आधार शिला है। शिक्षा मंत्री ने जिला उच्चतर शिक्षा अधिकारी तथा राजकीय महिला महाविद्यालय फरीदाबाद की प्राचार्या डॉ सुनिधि के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर चर्चा सत्र के दौरान यह बात कही।
उन्होंने बताया कि आने वाला समय तकनीकी क्रांति का है । युवा वर्ग को कौशलपूर्ण और तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार प्रयासरत है। एनईपी- 20 के तहत पाठ्यक्रम विषय सामग्री पर शिक्षा मंत्री तथा जिला उच्चतर शिक्षा अधिकारी के बीच गहन चर्चा हुई । मंत्री ने फ़रीदाबाद ज़िले के उच्च शिक्षण महाविद्यालयों में छात्रों की संख्या, प्राध्यापकों की उपलब्धता तथा सुविधाओं की जानकारी ली । उन्होंने सुझाव दिया कि युवा वर्ग को केवल किताबी ज्ञान ही नहीं, अपितु व्यावहारिक ज्ञान देना भी आवश्यक है । व्यावहारिक ज्ञान का आरम्भ स्कूल से ही दिया जाएगा ताकि वह अपनी स्नातक डिग्री पूर्ण करने के साथ – साथ स्वावलम्बी रोजगारोन्मुख हो सके । महाविद्यालयों के वातावरण के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि युवा वर्ग में नैतिक शिक्षा की आवश्यकता है , जिसके लिए शिक्षक वर्ग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं । ज़िला उच्चतर शिक्षा अधिकारी तथा प्राचार्या राजकीय महिला महाविद्यालय ने माननीय मंत्री महोदया को कॉलेजों में नये विषयों तथा संकायों की संभावनाओं से भी अवगत करवाया ।

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *