बजरंग दल ने नूंह स्थित पांडव कालीन तीर्थों की पुनः प्रतिष्ठा के लिए किया धार्मिक यात्रा का शुभारंभ

अम्बाला
विहिप, मेवात धार्मिक यात्रा

अम्बाला डेस्क: बजरंग दल ने विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के सहयोग से सोमवार को एक दिवसीय मेवात धार्मिक यात्रा का आयोजन किया। इसके तहत जिले के 200 श्रृद्धालुओं समेत प्रदेश भर से हजारों शिवभक्त नूंह जिले में पहुंचे। यहां स्थित पांडवकालीन नल्हेश्वर महादेव मंदिर, मनसा माता मंदिर, झिरकेश्वर महादेव और श्रृंगार मंदिर के दर्शन किए व जलाभिषेक किया। यह अपने आप में ऐसी पहली धार्मिक यात्रा थी। इसका शुभारंभ विहिप के संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन ने किया। अब से हर साल सावन में ऐसी यात्रा का आयोजन किया जाएगा। बताते हैं कि यह नूंह जिला का क्षेत्र ब्रजमंडल के तहत आता है। यह भूमि भगवान कृष्ण की क्रीडास्थली रही है। साथ ही अपने अज्ञात वास के दौरान पांडवों ने कुछ समय इन्हीं स्थानों पर बिताया था और शिवलिंग की स्थापना की थी।

विहिप, मेवात धार्मिक यात्रा

विहिप के जिला संगठन मंत्री विकास बिश्नोई ने बताया कि यात्रा का मकसद हिंदुओं के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के क्षेत्रों को प्रचारित करना है। साथ ही समाज में ऐसी धार्मिक यात्राओं के माध्यम से गुमनामी का शिकार हुए इन हिंदू तीर्थों को इनकी दोबार प्रतिष्ठा लौटानी है।

सोमवार को श्रृद्धालुओं के जत्थे को कैंट बस अड्डे से विहिप के जिला संरक्षक व समाजसेवी विनोद तंबाकू वालों और पार्षद संदीप सचदेवा ने नारियल फोड़कर व झंडी दिखाकर नूंह के लिए रवाना किया। यात्रा में उचित व्यवस्था के लिए विहिप के जिला मंत्री अजब सिंह, जिला अध्यक्ष समीर गुप्ता, जिला संयोजक भानु प्रताप, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य नायब सिंह सैनी, उम्मेद सिंह राणा, रणजीत कुमार, रितेंद्र राणा, जय किशन शर्मा, तरसेम राणा, डॉ. सिकंदर पाल, कुलदीप राणा, अंकित मिश्रा, पारस मनी, संजीव कुमार समेत नारायणगढ़, मुलाना, सहजादपुर, अंबाला छावनी, अंबाला शहर, बलदेव नगर आदि सभी प्रखंडों के अध्यक्ष, मंत्री, बजरंग दल संयोजकओं के साथ दर्जनों राम भगत, बजरंगी अन्य सदस्य शामिल रहे।

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *