भाई को राशिनुसार बांधे राखी, मिलेंगे ये लाभ

धर्मतंत्र

धर्म डेस्कः भाई-बहन का पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन इस बार 22 अगस्त यानी रविवार को है। हर वर्ष सावन माह की पूर्णिमा पर रक्षाबंधन मनाया जाता है। इस पवित्र दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं। इस रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया नहीं है इसलिए बहनें अपने भाइयों को सूर्योदय के बाद कभी भी राखी बांध सकती हैं। सबसे पहले देवताओं को राखी बांधे और भोग लगाएं फिर भाई को राखी बांधें। साथ ही अगर बहने अपने भाई की कलाई पर राखी उसकी राशिनुसार बांधेगी तो अधिक लाभ होगा।

राखी बांधने का मुहूर्त-:
पंडित दीपलाल जयपुरी के अनुसार इस बार रक्षाबंधन का शुभमुहूर्त प्रात: 06 बजकर 15 मिनट से प्रात: 10 बजकर 34 मिनट तक रहेगा, दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शाम 04 बजकर 18 मिनट तक, राखी बांधना सबसे अधिक शुभदायक रहेगा।

राशिनुसार राखी बांधने से भाई को मिलेंगे ये लाभ

मेष : भाई की राशि मेष है तो उसे लाल रंग की राखी बांधें और मिठाई में मालपुए खिलाएं। ऐसा करने से भाई को मानसिक शांति मिलेगी।

वृषभ : इस राशि के भाई को सफेद रेशमी डोरी वाली राखी बांधें और रसमलाई मिठाई ही खिलाएं, ऐसा करने से नौकरी व्यापार में लाभ मिलेगा और मन उर्जा से ओतप्रोत होगा।

मिथुन : आपके भाई की राशि मिथुन है तो उन्हें हरे रंग की राखी बांधें और हरी बर्फी या गुलाबजामुन मिठाई खिलाएं। ऐसे करने से उनकी सामाजिक कार्यों में रुचि बनी रहेगी। विचार शक्ति बढ़ेगी।

कर्क : कर्क राशि है तो अपने भाई की कलाई पर सफ़ेद रेशम वाली राखी बांधें। मिठाई में कलाकंद या बादाम कतली खिलाएं। ऐसे करने से मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी भावनात्मक रिश्ते मजबूत होंगे।

सिंह : सिंह राशि वाले भाइयों को नारंगी रंग की राखी बांधें और मिठाई में घेवर मिठाई या बालुशाई खिलाएं। इससे शिक्षा के क्षेत्र में सफतला प्राप्त होगी और करियर में लाभ होगा।

कन्या : राशि कन्या है तो अपने भाईयों को गणेशजी के प्रतीक वाली राखी बांधें और मोतीचूर के लड्डू खिलाएं। इससे वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा और शुभ परिणाम मिलेगा।

तुला : राशि तुला है तो रेशमी हल्के गुलाबी डोरे वाली राखी बांधें। मिठाई में उन्हें काजुकतली या मावा बर्फी मिठाई खिलाएं। ऐसे करने से व्यवसाय की चिंता दूर होगी और स्थिति सामान्य बनी रहेगी कार्य शक्ति बढ़ेगी।

वृश्चिकः राशि वृश्चिक है तो आप चमकीला लाल रंग वाली राखी बांधें। मिठाई में उन्हें पंचमेवा बर्फी या अंजीर कतली की मिठाई खिलाएं। ऐसे करने से उनके क्रोध व रोग में कमी आएगी।

धनु: राशि धनु है तो पीले रक्षासूत्र वाली राखी बांधें। मिठाई में उन्हें बेसन चक्की या जलेबी मिठाई खिलाएं। ऐसे करने से नौकरी व व्यापार बाधा दूर होगी।

मकर: राशि मकर है तो परपल रक्षासुत्र वाली राखी बांधें। मिठाई में उन्हें गुलाबजामुन मिठाई खिलाएं। ऐसे करने से जीवन की सभी बाधा दूर होंगी।

कुम्भ: राशि कुम्भ है तो नीले धागे वाली राखी बांधें। मिठाई में उन्हें सोन हलवा या सोन पापड़ी मिठाई खिलाएं। ऐसे करने से उनको धन सम्पति लाभ होगा।

मीन: राशि मीन है तो पीले रक्षासुत्र वाली राखी बांधें। मिठाई में उन्हें केसर वाली मिठाई खिलाएं। ऐसे करने से मन स्वच्छ होगा।

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *