पीएनबी मना रहा है वित्तीय साक्षरता दिवस, आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक हुए शामिल

अम्बाला

अम्बाला डेस्कः वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2021 के अन्तर्गत पंजाब नेशनल बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक के सहयोग से बुधवार को गांव घेल कलां में वित्तीय साक्षरता कैंप का आयोजन किया। इस मौके पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से सहायक महाप्रबंधक शालिनी जैन, पंजाब नेशनल बैंक से उपमण्डल प्रमुख पूनम सचदेवा, भारतीय रिजर्व बैंक से शाश्वती रॉय, सहायक प्रबन्धक, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी डीके गुप्ता, निदेशक आरसेट्टी, अमृतपाल गुप्ता व गांव के ग्राहकों तथा स्वयं सहायता समूहों ने भाग लिया।

सहायक महाप्रबंधक शालिनी जैन ने बताया कि वित्तीय साक्षरता सप्ताह इस वर्ष क्रेडिट अनुशासन और औपचारिक संस्थानों से क्रेडिट की थींम पर 8 से 12 फरवरी के दौरान मनाया जा रहा हैं। कैंप का मुख्य उद्देश्य बैंक ग्राहकों को अधिकृत संस्थाओं से ही ऋण लेने, ऋण का उचित इस्तेमाल करने, अपनी देय राशि को लेकर सचेत रहने, अपनी ईएमआई और देय राशि का समय पर भुगतान करने बारे, क्रेडिट इतिहास बनाने, अपनी प्रतिबद्धता निभाने व ऋण देने वाली संस्था के विश्वास पात्र बन जाने सम्बन्धी था। आम जनता में जागरूकता फैलाने के लिए उक्त विषयों पर बैंकों को अपनी वैबसाइट, एटीएम और शाखाओं में आरबीआई द्वारा तैयार किए गए पोस्टरों को प्रदर्शित करने हेतू सूचित किया गया हैं।


जनता को दी सामाजिक योजनाओं की जानकारी

जनता को सरकार द्वारा चलाई गई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना व अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कहा गया।

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *