मोदी की इस योजना के तहत, 25 दिसंबर को 9 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 18 हजार करोड़ रुपये

देश

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुशासन दिवस (25 दिसंबर) को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत अगली किस्त किसानों के खाते में डालेंगे। पीएम एक बटन दबाकर 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के बैंक अकाउंट में 18 हजार करोड़ से अधिक की जमा कराएंगे।

इस आयोजन के दौरान पीएम 6 छह अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ बातचीत भी करेंगे। किसान पीएम-किसान और किसानों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न अन्य कदमोंके बारे में अपने अनुभवों को साझा करेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

96 हजार करोड़ रुपये किसानों को किया जा चुका है भुगतान

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 करोड चार लाख किसान पंजीकरण करा चुके हैं। 10 करोड 59 लाख किसानों को 96 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। अन्य किसानों को सम्मान निधि की राशि तकनीकी या प्रशासनिक बाधाओं के कारण नहीं दी जा सकेगी। सरकार का अनुमान है कि देश में करीब 14 करोड़ किसान हैं जो इस योजना के लाभ उठाने की पात्रता रखते हैं। किसान आंदोलन के सवाल में तोमर ने कहा कि किसानों की समस्याओं का समाधान जल्द कर लिया जाएगा। सरकार किसी के साथ भी चर्चा के लिए तैयार हैं। 

क्या है पीएम-किसान योजना

पीएम-किसान योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष वित्तीय लाभ दिया जाता है। 2,000 रुपये की राशि प्रत्येक चार माह में तीन समान किस्तों में सीधे किसानों के खातें में जमा कराई जाती है।

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *