जनवरी के पहले सप्ताह में हो सकता कोरोना वैक्सीनेशनः डॉ हर्षवर्धन

देश

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना वायरस को लेकर राहत भरी खबर सामने आई हैं। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन नॆ कहा कि उनका मानना हैं कि जनवरी माह में भारत में कोरोना वैक्सीनेशन शुरु हो सकता हैं । इसके अलावा उनका कहना हैं कि देश में कोरोना महामारी का बुरा दौरा खत्म हो चुका हैं और भारत जनवरी माह तक अपने नागिरकों को वैक्सीन देने की आपातकाल स्थिति में होगा ।
भारत में कोरोना वायरस के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते हैं । जहां एक ओर रुस ,इजराल समेत कई देश अपने नागिरकों को कोविड-19 से निजात के कोरोना के टीकाकरण में जुट गये है , तो वहीं, भारत में भी कोरोनवैक्सीनेशन मामले में बढ़ता दिख रहा है । रविवार को केंद्रीय स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन ने न्यूज एंजेंसी को दिये इंटरव्यू में कहा कि पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ रहा हैं । लेकिन अब यह बुरा दौर का अंत आ चुका है । उन्होंने आगे कहा मुझकों निजी तौर पर लग रहा है कि देश में जनवरी के किसी भी हफ्ते में वैक्सीन का पहला डोज दे दिया जाएगा ,क्योंकि अब इस स्थिति में पहुंच चुके है । इसके अलावा टीकाकरण में यह प्राथामिकता हैं कि वैक्सीन पूर्ण रुप से सुरक्षित और कारक हो । इसके लिए वैक्सीन के संबंध में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया सकता हैं ।
अन्य देशों के मुकाबले हमारी स्वास्थ दर बेहतर
स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि कुछ माह पूर्व देश में कोरोना वायरस के दस लाख से अधिक मामले थे ,लेकिन अब देश में कुल 3 लाख संक्रमित लोगों की संख्या रह गयी । देश में संक्रमितों का कुल आकड़ा बढ़कर 1 करोड़ के पार पहुंच चुा हैं । जिसमें कुल संकमितों में से 95 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके है । अब केवल वर्तमान में तीन लाख कोविड -19 के मरीज रह गये है । इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि भारत की आबादी विश्व में दूसरें पायदान पर हैं । बावजूद इसके भारत की रिकवरी दर अन्य संक्रमितों देशों के मुकबाले काफी बेहतर है।

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *