सरकार ने बैन किए 78 YouTube न्यूज चैनल्स, आईटी एक्ट के उल्लंघन का लगा आरोप

टैकतंत्र

टैक डेस्क: मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत सरकार ने 78 यूट्यूब न्यूज चैनलों और उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है। इस बात की जानकारी देते हुए सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि इन 78 यूट्यूब न्यूज चैनलों और उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। यह कार्रवाई आईटी एक्ट 2000 की धारा 69-अ के उल्लंघन के आरोप में की गई है। अनुराग सिंह ठाकुर ने यह भी कहा है कि सरकार पिछले दो साल में 560 यूट्यूब यूआरएल को ब्लॉक कर चुकी है। हैरानी की बात तो यह है कि ब्लॉक किए गए यूट्यूब न्यूज चैनलों पर व्यूअर्स की संख्या 68 करोड़ से भी अधिक थी। मंगलवार को लोकसभा सूचना प्रसारण मंत्री ने एक लिखित प्रश्न का उत्तर देते हुए यह जानकारी दी है।

आपको बता दें कि तमिलनाडु के विरुधुनगर के कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर बी ने सरकार द्वारा बंद किए गए यूट्यूब न्यूज चैनलों की संख्या का विवरण मांगा था। इसी लिए प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने यह अहम जानकारी सार्वजनिक की है।

दरासल इस साल की शुरुआत में भी 16 यूट्यूब न्यूज चैनलों को बंद किया गया था। इनमें 10 भारतीय चैनल और पाकिस्तान से ऑपरेट होने वाले 6 यूट्यूब न्यूज चैनलों को भारत की नेशनल सिक्योरिटी और सार्वजनिक व्यवस्था में देश की छवि को नुकसान पहुंचाने के आरोप के चलते ब्लॉक किया गया था।

support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *