भारत और जापान के बीच हुए 16 समझौते

विदेश

भारत और जापान के बीच 16 समझोते हुए जो इन दोनो देशो के बढ़ते आपसी रिश्ते दर्शा रहे है। आइये इन समझौतों पर एक नजर डालते है।

  1. दोनों देशो ने शांतिपूर्ण उपयोग के लिए परमाणु शक्ति के इस्तेमाल के लिए समझोता किया है। दोनों देशो ने ये भरोशा  दिया है कि वे इस समझोते के अंतिम चरण में है।
  2. दूसरा समझोता दोनो देशो के बीच बुलैट  ट्रेन के लिए हुआ है। जापान इसमें भारत को बुलेट ट्रेन  के लिए आर्थिक और तकनिकी मदद करेगा ।
  3. दोनों देसो के बीच रक्षा और सैन्य उत्पादों के लिए भी समझोता हुआ है। यह समझोता दोनों देशो के बीच रक्षा के ढांचा गत विकास को बनाने में मदद करेगा और दोनों देश एक दूसरे को तकनीक मुहैया कराऐगे। संयुक्त रक्षा उत्पादन में भी सहयोग करेगे।
  4. दोनों देश एक दूसरे को गोपनीय सैन्य सचनाए देंगे। इस समझोते से दोनों देशो को बाहरी  रक्षा चुनोतियो से निपटने में मदद मिलेगि।
  5. दोनों देशो के बीच कर सम्बन्धी समझौता भी हुआ जो डबल टैक्सेशन के बचाव से सम्बंधित है।
  6. दोनों देशो के बीच  मसौदे भी तैयार किया जिसमे भारतीय रेलवे और जापान की रेलवे के  बीच समझौता  हुआ जिसमे दोनों देश एक दूसरे को रेलवे तकनीक, एक दूसरे को सूचनाओ का आदान-प्रदान, एक दूसरे के कर्मचारियों का आना जाना, एक दूसरे के इंस्टिट्यूट के बेहतरी के लिए काम करना, संयुक्त शोध और पढाई की तरफ काम करना।
  7. दोनों देशो के बीच तकनीकी सहयोग के लिए समझोता हुआ। जिसमे भारत की  रिसर्च एंड स्टैण्डर्ड ऑर्गनाइज़ेसन (RDSO) और जापान की रेलवे रिसर्च टेक्निकल इंस्टिट्यूट (JRTRI) के बीच  सहमति बानी है। जिसमे दोनों देश ट्रेन की सुरक्षा , उसके रखरखाव , पर्यावरण के अनुकूल तकनीक में सहयोग करेंगे।
  8. दोनों देशो के बीच रणनीतिक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए भी सहमति बनी है। भारत की विज्ञान और तकनिकी विभाग (डीएसटी) और जापान की विज्ञान और तकनिकी संस्था के बीच सहयोग बढ़ाने का भी काम हुआ है। जिसमे दोनों देश मिलकर संयुक्त शोध कार्यकर्मो, संयुक्त शोधशालाओ, संयुक्त सेमिनोरो का आयोजन करेंगे।
  9. दोनों देशो के संस्था भारत की विज्ञान और तकनिकी विभाग (डीएसटी) और जापान की विज्ञान प्रोत्साहन संस्था के बीच समझोता हुआ है जिसमे दोनों देशो के युवा एक दूसरे के संस्थान जाकर रिसर्च कर सकेंगे।
  10. भारत के सेंट्रल ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइज़ेशन और जापान की मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ, लेबर , एंड वेलफेयर के बीच भी समझौता  हुआ है।
  11.  दोनों देशो के बीच साइंस और एजुकेशन में भी समझौता  हुआ है। भारत के हयूमन रिसोर्स डेवलपमेंट और जापान के मिनस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन, कल्चर, स्पोर्ट्स, साइंस एंड टेक्नोलॉजी के बीच हुआ है। यह दोनों देशो के संस्थाओ के बीच सम्बन्धो को प्रोत्साहन देगा और दोनों देशो के शैक्षिणिक संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ाएगा ओर साथ  ही भारत और जापान के विद्यार्थियों की एक दूसरे के देशो में सहायता देगा।
  12. भारत के नीति आयोग और जापान के इंस्टिट्यूट ऑफ़ एनर्जी एकनॉमिक्स, जापान (IEEJ) बीच भी समझौता  हुआ । जिससे दोनों देशो को ऊर्जा सम्बन्धी विषयो को समझने और विश्लेषण करने में मदद मिलेगी पूरी दुनिया में।
  13. भारत के मध्यप्रदेश और जापान के टयोमा प्रान्त के बीच में भी समझोता हुआ है जो दोनों प्रांतो के सम्बन्धो को मजबूत बनाएगा और मध्यप्रदेश और टयोमा की सरकार उद्योगो को, इंस्टिट्योटो को मदद देंगी।
  14.  भारत के केरल राज्य और जापान के सनीन राज्य के बीच भी समझौता हुआ है और दोनों देशो की सरकार इस बात पर सहमत है की वह व्यापार, निवेश, आर्थिक सम्बधो और व्यापार क्षेत्र में और खास कर छोटे और मद्यम व्यापार को बढ़ावा और सहयोग देंगे।
  15. भारत के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट- अहमदाबाद और जापान के नेशनल ग्रेजुएटफॉर पालिसी स्टडीज (ग्रिप्स) के बीच सहयोग हुआ है। यह समझौता दोनों इंस्टीट्यूट के भींच भागीदारी बढ़ेगी और एक दूसरे के वातावरण को बेहतर बनाएगे।
  16. जापान और भारत के एन्वायरमेंट मिस्निस्ट्री के बीच भी समझौता  हुआ है जो बढ़ावा देगा सहयोग को।
support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *