भारत खरीदेगा S-400 ट्रायम्फ, बनाएगा भारतीय वायु सीमा को अभेद्य

रक्षा
रक्षा डेस्कः भारत दिन ब दिन नए नए हथियारों को अपने तरकश में शामिल करता जा रहा है। नई  सरकार के आने के बाद भारत अपनी थल सेना, वायु सेना और समुद्री सेना के जखीरे को नए और आधुनिक हथियारों को भरने में लगा हुआ है। जो आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। 
अब भारत एक ऐसा ही नया हथियार अपनी सेना में शामिल करने जा रहा है जो अत्याधुनिक है, घातक है, और अचूक है। इस हथियार का नाम है S-400 ट्रायम्फ यह रूस में बना अत्याधुनिक हथियार है जो भारत वायु सीमा को अभेद्य बना देगा है जो किसी भी हवाई खतरे को पल भर में ही भाप कर ख़त्म कर देगा है। 
 

S-400 की विशेषताए:- 

यह रूस में बना हथियार है जो S-300 का ही आधुनिक वर्जन है। इसका बेस मोबाइल लांचर है जिसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है। इसमें तीन तरह की मिसाइल होती है जो हवा में आने वाले किसी भी खतरे को भांप कर 6 सेकण्ड्स में लॉच के लिए तैयार हो जाती है। यह विमान, मिसाइल, ड्रोन किसी भी हमले को रोकने में सक्षम है। इसकी डिटेक्शन क्षमता 600 किलोमीटर है और 400 किलोमीटर के रेंज में यह हमला करने की काबिलियत रखता है। 
इसके अंदर तीन तरह की मिसाइल होती है। पहली मिसाइल है 40N6 । इसकी मारक  क्षमता है 400 किलोमीटर और आकाश में 185 किलोमीटर की उचाई तक जा सकती है। इसकी गति 17000 किलोमीटर प्रति घंटा है। 
दूसरी मिसाइल है 48N6। यह 250 किलोमीटर तक आने वाले किसी भी खतरे से निपट सकती है। 
तीसरी मिसाइल है 9M96E2, यह 120 किलोमीटर में आने वाले किसी भी खतरे को ख़त्म कर सकती है। 
S-400 एक साथ 80 टारगेट को एंगेज कर सकती है। इस सिस्टम की लाइफ 20 साल है। 
 
40000 करोड़ में भारत इस तरह के 5 सिस्टम खरीदने की दिशा में आगे बढ़ चूका है और जब हमारे देश के प्रधानमंत्री 22-23  दिसम्बर में रूस जाए गए तब इस पर मोहर लग सकती है। इसके साथ ही भारत ऐसी 6000 मिसाइल भी खरीदेगा। 
 
जब रूस से इस सिस्टम को लेने के लिए फ्रांस ने कहा तो उसने उसे इंकार कर दिया था । चीन भी इसे लेने के लिए रूस से बात कर रहा है।       
 
support सहयोग करें

प्रजातंत्र एक राष्ट्रवादी न्यूज पोर्टल है। वामपंथी और देश विरोधी मीडिया के पास फंड की कोई कमी नहीं है। इन ताकतों से लड़ने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हमारा सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *